TATAPOWER ANNOUNCED Rs 13000 Cr INVESTMENT IN MAHARASHTRA

Spread the love

TATAPOWER ANNOUNCED Rs 13000 Cr INVESTMENT IN MAHARASTRA

TATAPOWER ANNOUNCED Rs 13000 Cr INVESTMENT

Tata Power ने महाराष्ट्र में ‘पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज’ से जुड़ी दो परियोजना ओं में 13,000 करोड़ रुपये निवेश करनेकी घोषणा की है।

Tata Power  Company Details 

Tata Power एक भारतीय ऊर्जा कंपनी है जो विभिन्न प्रकार की ऊर्जा उत्पादन, वित्तीय सेवाएँ, और संचालन करती है। यह ताता समूह का एक बड़ा हिस्सा है और इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।Tata Powerके पास विभिन्न प्रकार की ऊर्जा उत्पादन क्षमताएँ हैं, जिनमें विद्युत् उत्पादन (बिजली), जलवायु परिवर्तन ऊर्जा (विंड और सोलर), जलपान ऊर्जा (हाइड्रो) और जलवायु नियंत्रण समाधान शामिल हैं।

यह कंपनी वित्तीय सेवाएँ भी प्रदान करती है, जैसे कि वित्तीय योजनाएँ, निवेश, और ऊर्जा संबंधित सलाह।Tata Powerका उद्देश्य सुरक्षित, साफ़ और सस्ती ऊर्जा प्रदान करना है, जो समृद्धि को बढ़ावा देने में मदद कर सके। यह समाज में ऊर्जा पहुँचाने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के भी प्रति संवेदनशील है।

Tata Power Share Price 

Arrow

₹236.20
-0.95 (-0.40%)

  • Open: ₹238.05
  • High: ₹238.35
  • Low: ₹235.15
  • Previous Close: ₹237.15
  • Price  On: Aug 12, 2023

TATAPOWER ANNOUNCED Rs 13000 Cr INVESTMENT

Benefits Of  pumped Hydro Storage Projects 

  • राज्य की ऊर्जा सुरक्षा को एक विश्वसनीय ऊर्जा स्रोत प्रदान करके बढ़ाना।
  • ज्वारस्थ ईंधन प्रक्षिप्त पावर प्लांटों को हटाकर राज्य की कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करना।
  • पॉवर प्लांट से पॉल्यूटेंट्स की उत्सर्जन कम करके राज्य की वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाना।
  • पंपड स्टोरेज परियोजनाओं के निर्माण और संचालन में नौकरियाँ बनाना।
  • पंपड स्टोरेज परियोजनाओं के स्थानों में पर्यटन को बढ़ावा देना।

पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज प्रोजेक्ट्स हाल ही में नवाचित ऊर्जा स्रोतों की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए एक लोकप्रिय प्रौद्योगिकी के रूप में उभर आई है। Mercom India द्वारा 9 जून 2023 को प्रकाशित एक लेख के अनुसार, वर्तमान में भारत में संचालित पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज क्षमता 8 पंप्ड स्टोरेज प्रोजेक्ट्स से 4.7 जीडब्ल्यू के स्तर पर है।

CRISIL Ratings द्वारा 31 मई 2023 को जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, आने वाले पांच वित्तीय वर्षों में भारत में लगभग 5 जीडब्ल्यू की पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज क्षमता की आज्ञापित हो रही है, जिसमें से 2.8 जीडब्ल्यू निर्माण के तहत है।

TATAPOWER ANNOUNCED Rs 13000 Cr INVESTMENT IN MAHARASTRA

Tata Power ने महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत उसने दो बड़े पंपड स्टोरेज परियोजनाओं के विकास के लिए सहमति दी है, जिनकी कुल क्षमता 2800MW है, भारतीय राज्य महाराष्ट्र के भीतर।

ये परियोजनाएँ शिरवटा, पुणे (1800MW) और भिवपुरी, रायगड (1000MW) जिलों में स्थित होने की योजना हैं, जो Tata Power के सबसे महत्वपूर्ण पंपड स्टोरेज प्रयासों में से एक का प्रतिनिधित्व करेंगी। इन परियोजनाओं का अनुमानित कुल निवेश लगभग 13000 करोड़ रुपये के आस-पास होने की उम्मीद है, और ये परियोजनाएँ 2028 तक महाराष्ट्र के 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए साझा योगदान करेंगी, साथ ही इनसे 6000 से अधिक व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होने की संभावना है।

इस वक्तनिक के अनुसार, इन परियोजनाओं का समर्थन महाराष्ट्र और भारत के ऊर्जा दृश्य को समर्थन देने के लिए किया गया है, जल की गतिक ऊर्जा का उपयोग करके एक स्थिर और विश्वसनीय विद्युत आपूर्ति बनाने के लिए।

यह पहल ऊर्जा सुरक्षा को सांदर्भिक रूप से बढ़ावा देगी और खुदरा और नियमित विद्युत आपूर्ति के साथ साथ अन्य नवीनीकरणों जैसे सौर और ज्वाइंड के साथ ऊर्जा सुरक्षा को बहुत अधिक बढ़ावा देगा। 2800 मेगावाट पंप्ड हाइड्रो क्षमता की स्थापना के साथ, ये परियोजनाएं देश में स्वच्छ क्षमता जोड़ने में बहुत बड़ा योगदान करेंगी।

Deal के बारेमे विस्तार से पढ़ने के लिए दिए हुए  Official लिंक पे क्लिक करे Tata Power

और ऐसे Updates  के लिए लिंक पैर क्लिक करे Finance/Investment

Disclaimer : The information provided on NewsHuntBlog.Com is for informational purposes only and should not be considered as professional financial, investment, or legal advice. The content presented here is not intended to be a substitute for thorough research, careful analysis, or consultation with qualified financial advisors, investment professionals, or legal experts.

 

 

 

Leave a comment