TATA Group Wistron Deal : Tata बनाएंगे Iphone 15 ??

Spread the love

TATA Group Wistron Deal : Tata बनाएंगे Iphone?? Good To Invest In Tata 

TATA Group Company Details 

टाटा ग्रुप एक वैश्विक भारतीय संघटन है जो विभिन्न व्यवसायों में रुचि रखता है, जिनमें विमानन, स्टील, ऊर्जा, रसायन, और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल हैं। यह 1868 में जमशेदजी टाटा ने स्थापित किया गया था और यह भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनियों में से एक है।इसके चलते हुए व्यवसायों के अलावा, कंपनी हाल ही में नवीनीकरणीय ऊर्जा और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में भी विस्तार किया है। टाटा ग्रुप ने कई वैश्विक कंपनियों को खरीदने के बाद अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की है।यह समूह सात व्यावसायिक क्षेत्रों में 100 से अधिक कंपनियों के मालिक है: संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, सामग्री, सेवाएं, ऊर्जा, उपभोक्ता उत्पाद, और रसायन। इसके अलावा, यह कंपनी छह महाद्वीपों पर 70 से अधिक विनिर्माण सुविधाएं भी संभालती है।

टाटा ग्रुप भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली नाम है, जो विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में उच्च स्तरीय उत्पादों और सेवाओं की पेशेवर निर्माण और प्रबंधन करता है। उच्च गुणवत्ता, नवाचार, और विश्वसनीयता के साथ, टाटा ग्रुप ने भारत के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान किया है।

TATA Group Wistron Deal

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप एक प्रमुख Apple Inc. आपूर्तिकर्ता की फैक्ट्री को अधिग्रहण करने के लिए एक सौभाग्यशाली समझौता पर जाने को है। इस समझौते को अगस्त 2023 के पहले ही फाइनलाइज किया जा सकता है। यदि सफल हुआ, तो यह कदम एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि यह पहली बार होगा कि एक स्थानीय भारतीय कंपनी आईफ़ोन असेंबली के क्षेत्र में कदम रखेगी।टाटा के अधिग्रहण का लक्ष्य दक्षिणी राज्य कर्नाटक में स्थित विस्ट्रोन की फैक्ट्री है। इसकी मूल्यांकन किया जा रहा है लगभग 600 मिलियन डॉलर से अधिक, और रिपोर्ट के मुताबिक इस समझौते के नतीजे में एक साल की लगभग परिचर्चा हुई है। यह फैक्ट्री आईफ़ोन 14 मॉडल के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है और वर्तमान में इसमें 10,000 से अधिक कर्मचारियों का काम हो रहा है।रिपोर्ट के मुताबिक, विस्ट्रोन ने वादा किया है कि मार्च 2024 तक 18 अरब डॉलर की मानक आईफ़ोन शिप करेगा। आईफ़ोन निर्माता ने इस फैक्ट्री के कर्मचारियों की संख्या को अगले साल तिहाई करने का भी वादा किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप इस समझौते को फाइनलाइज करते ही इन वादों को पूरा करेगा।

TATA
TATA

TATA Deals & Indian Economy

भारत एक विकासशील आर्थिक शक्ति है जो पहले ही विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में यूके को परभाषित कर चुकी है। Wedbush के विश्लेषकों ने हाल ही में कहा है कि 2025 तक भारत में अपने काम के माध्यम से Apple वार्षिक रूप से और $20 बिलियन का अतिरिक्त आय उत्पन्न कर सकता है, जिसके बाद आगे भी विकास की उम्मीद है।भारत के सरकार और Apple के बीच के संबंध की गहराई को देखते हुए, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने कहा है, “हम नियमित रूप से उनसे संपर्क में हैं… हम उनके साथ रहते हैं क्योंकि किसी तरह से पूरी दुनिया की नजरें Apple पर टिकी हुई हैं।”यह बड़ी खबर है कि भारत जैसे विकसित देश में Apple के लिए बढ़ते हुए आय के अवसर हैं, जो उसके व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण विकास का संकेत देते हैं। भारत के बढ़ते हुए अर्थव्यवस्था, व्यापार और औद्योगिक संबंधों के साथ, आईफ़ोन के निर्माता कंपनी को भारतीय बाजार में विस्तार के लिए एक सामर्थ्य विकसित करने का मौका है।

TATA Group Wistron Deal के हमे होने वाले फायदे 

यह बिल्कुल सही है, और मैं धन्यवाद देता हूँ कि आपने इस अपडेट को साझा किया। यह एक बड़ी खबर है कि भारतीय उद्योग गियंत, टाटा ग्रुप, अब Apple के साथ मिलकर iPhone के उत्पादन करने वाले दुनिया के एक विशेष समूह में शामिल हो गया है। इससे भारत में iPhone 15 और iPhone 15 Plus सीरीज के डिवाइसों के निर्माण की उम्मीद है जो इस वर्ष के बाद के समय में शुरू होगा।

भारत में iPhone के निर्माण के लिए टाटा ग्रुप की शामिली से यहां कुछ मुख्य फायदे हो सकते हैं:

  1. रोजगार का उत्पादन: इस सहयोग से भारत में उत्पादन के लिए नए रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सकते हैं। टाटा ग्रुप के उद्योग अनुभव के साथ इस प्रक्रिया में मदद कर सकता है और भारतीय तकनीशियन्स को उन्नत तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिल सकता है।
  2. मार्केटिंग और विकास: इस सहयोग से एपल के उत्पादों को भारतीय बाजार में विस्तार करने का मौका मिलेगा और इससे भारतीय ग्राहकों को अधिक विकल्प और बेहतर विकसित उत्पादों का लाभ होगा।
  3. निर्यात: भारत में उत्पादित iPhone के अनुभागों का निर्यात अधिक समयबद्ध और आर्थिक रूप से फायदेमंद हो सकता है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को वृद्धि मिल सकती है।यह समझौता भारतीय उद्योग और अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, जो उत्पादन और तकनीकी नवाचार के विकास को बढ़ावा देगा और भारतीय उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करेगा।
  4. Iphone के दामों में कटौती हो सकती है।

News के बारेमे विस्तार से पढ़ने के लिए  लिंक पे क्लिक करे TATA Group 

और ऐसे Updates  के लिए लिंक पैर क्लिक करे Finance/Investment

Leave a comment